Friday 16 February 2018

ई-कॉमर्स व्यापार प्रणालियों


इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग ट्यूटोरियल 13 जब यह इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग की बात आती है, ज्यादातर व्यक्तिगत निवेशकों के लिए, दीर्घकालिक खरीदार और पकड़ने वाला दृष्टिकोण शायद सबसे अच्छी रणनीति है हम में से ज्यादातर लोगों के पास जीवन यापन करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है। लेकिन कुछ निवेशकों के लिए, व्यापार बेहद आकर्षक पेशा हो सकता है। हमेशा ऐसे पेशेवर रहे हैं, जिन्होंने व्यापार के बंद रहने के लिए बनाया। यह हाल तक तक नहीं था, हालांकि, यह तकनीक उन व्यक्तियों को सक्षम करती है जो ब्रोकरेज के लिए सीधे काम करने के लिए काम करते हैं। यह ट्यूटोरियल इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के कामकाज में ध्यान केंद्रित करेगा जो इस सीधी पहुंच की अनुमति देते हैं। अच्छी तरह से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) और नास्डैक के बीच के मतभेदों के बारे में भी बात करते हैं और यह सीखते हैं कि मार्केट निर्माताओं और विशेषज्ञों द्वारा बाजार व्यापार कैसे निष्पादित होते हैं। चाहे आप एक इच्छुक व्यापारी या अनुभवी निवेशक हैं, यह जानने के लिए कि ये सभी कैसे काम करता है, यह ट्यूटोरियल लेयमन्स के नियमों में सभी नाइट-किरकिराई इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम को बताता है। इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग आपके पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए एक नया तरीका है इसे जानने के लिए पढ़ें (यदि आप स्टॉक मार्केट में शेयरों और व्यापार से परिचित नहीं हैं, तो स्टॉक बेसिक्स ट्यूटोरियल पढ़ें।) जिस तरह से कारोबार किया जाता है वह तेजी से बदल रहा है क्योंकि एक्सचेंज स्वचालन। इन दो प्रकार के ब्रोकरों के माध्यम से ट्रेडिंग फॉरेक्स के पेशेवरों और विपक्षों को जानें। क्या एक बार व्यापारियों की चिल्लाहट और जंगली हाथ इशारों से जुड़ा हुआ था अब सांख्यिकीविदों और कंप्यूटर प्रोग्रामर से अधिक बारीकी से जुड़ा हुआ है। पता लगाएँ कि क्या स्टॉक इस सेवा के साथ दिया गया है जो नास्देक बाजार निर्माताओं के लिए सबसे अच्छा बोली दिखाती है और कीमतें पूछती है। जानें कि इस स्वचालित वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक बाज़ार निर्माता और दलाल का उपयोग कैसे करें बाजार का न्यूयॉर्क बंद होने और अगले सुबह खोलने के बीच एक बड़ा सौदा हो सकता है जानें कि आप अवसरों तक कैसे पहुंच सकते हैं और नियमित व्यापारिक घंटों के बाहर जोखिम से बचाव कर सकते हैं। अक्सर पूछे गए प्रश्न मूल्यह्रास का उपयोग टैक्स की लागत को कम करने के लिए कर-कटौती के रूप में किया जा सकता है, नकदी प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जानें कि वॉरेन बफेट कई प्रतिष्ठित विद्यालयों और उनके वास्तविक दुनिया के अनुभवों में उनकी उपस्थिति के माध्यम से इतने सफल हो गए हैं। सीएफए संस्थान प्रत्येक परीक्षा में एक व्यक्ति को असीमित प्रयासों की अनुमति देता है। हालाँकि आप परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं। अमेरिका में औसत स्टॉक मार्केट विश्लेषक वेतन के बारे में जानें और वेतन और समग्र स्तर को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक अक्सर पूछे गए प्रश्न मूल्यह्रास का उपयोग टैक्स की लागत को कम करने के लिए कर-कटौती के रूप में किया जा सकता है, नकदी प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जानें कि वॉरेन बफेट कई प्रतिष्ठित विद्यालयों और उनके वास्तविक दुनिया के अनुभवों में उनकी उपस्थिति के माध्यम से इतने सफल हो गए हैं। सीएफए संस्थान प्रत्येक परीक्षा में एक व्यक्ति को असीमित प्रयासों की अनुमति देता है। हालाँकि आप परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं। अमेरिका में औसत स्टॉक मार्केट विश्लेषक वेतन और अलग-अलग कारकों के बारे में जानें जो वेतन और समग्र स्तर पर प्रभाव डालते हैं। ई-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ईसी) ई-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ईसी) माल और सेवाओं की खरीद और बिक्री है या निधियों या डेटा का प्रसारण, एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर, मुख्यतः इंटरनेट ये व्यवसाय लेन-देन या तो व्यापार-से-व्यवसाय, व्यापार-से-उपभोक्ता, उपभोक्ता से उपभोक्ता या उपभोक्ता-से-व्यापार के रूप में होते हैं ई-कॉमर्स और ई-व्यवसाय की शर्तों को अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है ऑनलाइन शॉपिंग के लिए लेन-देन प्रक्रियाओं के संदर्भ में ई-पूंछ शब्द का प्रयोग कभी-कभी किया जाता है इस मुफ्त गाइड को डाउनलोड करें 9 निशुल्क सामरिक नियोजन टेम्पलेट्स जो आपके साथियों का उपयोग पहले से ही किया गया है एक स्पष्ट-कट वाली आईटी रणनीति रखने की कुंजी किसी प्रतिस्पर्धा पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की स्थापना करना महत्वपूर्ण है। यह व्यवसाय की सफलता और इसकी विफलता के बीच अंतर निर्माता हो सकता है। अपने व्यावसायिक लक्ष्यों तक पहुंचें और इस मुफ़्त ई-गाइड को डाउनलोड करके संगठित रहें जो कि पहले से ही प्रमुख संगठनों जैसे नासा और ब्राउन विश्वविद्यालय द्वारा उपयोग किए जा रहे 9 टेम्पलेट्स को शामिल करते हैं। अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सबमिट करके, आप सहमत हैं कि टेकट्रैग्ज और उसके साझीदारों प्रासंगिक सामग्री, उत्पादों और विशेष प्रस्तावों के बारे में आपसे संपर्क कर सकते हैं। आप यह भी स्वीकार करते हैं कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संयुक्त राज्य में स्थानांतरित और संसाधित किया जा सकता है, और आपने उपयोग की शर्तों और गोपनीयता नीति को पढ़ लिया है और उससे सहमत हूं। ई-कॉमर्स का इतिहास ई-कॉमर्स की शुरुआत 1 9 60 के दशकों तक की जा सकती है, जब व्यवसायों ने अन्य कंपनियों के साथ व्यावसायिक दस्तावेजों को साझा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (ईडीआई) का प्रयोग शुरू किया। 1 9 7 9 में, अमेरिकन नेशनल स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूट ने एएससी एक्स 12 को इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से दस्तावेजों को साझा करने के व्यवसायों के लिए एक सार्वभौमिक मानक के रूप में विकसित किया। 1 9 80 के दशक में 1 99 0 के दशक में ई-मेल और अमेज़ॅन के उदय ने ई-कॉमर्स उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव किए, एक दूसरे के साथ इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को साझा करने वाले व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ी। उपभोक्ता ई-कॉमर्स क्षमताओं और एक-दूसरे के साथ ठेठ ईंट और मोर्टार स्टोर्स दोनों से ही ऑनलाइन वस्तुओं की अनंत मात्रा खरीद सकते हैं। ई-कॉमर्स एप्लीकेशन ई-कॉमर्स विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों का उपयोग कर आयोजित किया जाता है, जैसे ईमेल ऑनलाइन कैटलॉग और शॉपिंग कार्ट, ईडीआई, फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल। और वेब सेवाओं इसमें व्यापार-से-व्यापार गतिविधियों और आउटरीच शामिल हैं जैसे उपभोक्ताओं और अन्य व्यावसायिक संभावनाओं के लिए अवांछित विज्ञापनों (आम तौर पर स्पैम के रूप में देखा जाता है) के लिए ईमेल का उपयोग करना, साथ ही ग्राहकों को ई-न्यूज़लेटर्स भेजने के लिए अधिक कंपनियां अब डिजिटल कूपन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और लक्षित विज्ञापनों जैसे उपकरणों का उपयोग करके उपभोक्ताओं को सीधे ऑनलाइन लुभाने का प्रयास करती हैं। ई-कॉमर्स के लाभों में करीब-करीब-चौबी की उपलब्धता, पहुंच की गति, उपभोक्ता के लिए सामान की व्यापक उपलब्धता और आसान पहुंच और अंतर्राष्ट्रीय पहुंच शामिल है। इसकी कथित डाउनसाइड्स में कभी-कभी सीमित ग्राहक सेवा शामिल होती है, उपभोक्ताओं को खरीदारी करने से पहले किसी उत्पाद को देखने या छूने में सक्षम नहीं होता है, और उत्पाद शिपिंग के लिए आवश्यक प्रतीक्षा समय। ई-कॉमर्स बाजार में वृद्धि जारी है: अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 2015 में अमेरिका की कुल विक्रय वृद्धि के एक तिहाई से ज्यादा ऑनलाइन बिक्री हुई है। 2015 में वेब बिक्री में 341.7 बिलियन, 2014 से 14.6 वृद्धि हुई। मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर ई-कॉमर्स और सोशल मीडिया बढ़ती जा रही है: इंटरनेट खुदरा विक्रेता ने बताया कि मोबाइल में 2015 में सभी अमेरिकी ई-कॉमर्स गतिविधियों में से 30 के लिए जिम्मेदार है। और इनवेस्प के मुताबिक, 2015 में सभी ऑनलाइन खर्च सामाजिक व्यापार के माध्यम से किया गया था, जिसमें फेसबुक, Pinterest और ट्विटर सबसे ज्यादा रेफरल प्रदान करते थे। ई-कॉमर्स बलों के बढ़ते बुनियादी ढांचे के डिजाइन और रखरखाव से आगे बढ़ने और उपभोक्ता डेटा गोपनीयता और सुरक्षा जैसे ग्राहकों के कई पहलुओं पर विचार करने के लिए आईटी कर्मचारी ई-कॉमर्स गतिविधियों को समायोजित करने के लिए आईटी सिस्टम और अनुप्रयोगों का विकास करते समय, डेटा प्रशासन से संबंधित नियामक अनुपालन जनादेश, व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी गोपनीयता नियमों और सूचना संरक्षण प्रोटोकॉल पर विचार किया जाना चाहिए। ई-कॉमर्स के लिए सरकारी नियम संयुक्त राज्य अमेरिका में, फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) और पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री (पीसीआई) सिक्योरिटी स्टैंडर्डस काउंसिल प्राथमिक एजेंसियों में से हैं, जो ई-कॉमर्स गतिविधियों को विनियमित करते हैं। एफटीसी ऑनलाइन विज्ञापन, सामग्री विपणन और ग्राहक गोपनीयता जैसी गतिविधियों पर नज़र रखता है, जबकि पीसीआई परिषद में पीसीआई-डीएसएस अनुपालन सहित मानकों और नियमों का विकास होता है जो उपभोक्ताओं के वित्तीय प्रबंधन के उचित संचालन और भंडारण के लिए प्रक्रियाओं की रूपरेखा तैयार करता है। ई-कॉमर्स की सुरक्षा, गोपनीयता और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, व्यवसायों को व्यापार लेनदेन को प्रमाणित करना चाहिए, पंजीकृत या चयनित उपयोगकर्ताओं के लिए वेबपृष्ठों जैसे एन्क्रिप्ट संचार और सुरक्षा तकनीकों को लागू करना जैसे सुरक्षित सॉकेट लेयर और दो कारक प्रमाणीकरण यह पिछले जून 2016 में अपडेट किया गया था अगला कदम ई-कॉमर्स और ई बिज़नेस कन्वर्स और परिभाषाएं इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ई-कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं के लिए ऑनलाइन व्यापार गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को दर्शाती हैं। 1 यह व्यापार लेनदेन के किसी भी रूप से भी संबंधित है जिसमें पार्टियां भौतिक एक्सचेंजों या प्रत्यक्ष भौतिक संपर्क के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से बातचीत करती हैं। 2 ई-कॉमर्स आम तौर पर इंटरनेट पर खरीद और बिक्री के साथ जुड़ा होता है, या कंप्यूटर-मध्यस्थता वाले नेटवर्क के माध्यम से माल या सेवाओं का उपयोग करने के स्वामित्व या अधिकारों के हस्तांतरण से संबंधित कोई भी लेनदेन आयोजित करना होता है। 3 हालांकि लोकप्रिय, यह परिभाषा इस नई और क्रांतिकारी व्यवसाय की घटनाओं में हाल की घटनाओं पर कब्जा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। एक अधिक पूर्ण परिभाषा यह है कि ई-कॉमर्स व्यापार संचार में इलेक्ट्रॉनिक संचार और डिजिटल सूचना प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी का प्रयोग है, जिसमें संगठनों के बीच या संगठनों के बीच और संगठनों और व्यक्तियों के बीच मूल्य सृजन के लिए संबंधों को बनाने, बदलना और पुनः परिभाषित करना शामिल है। 4 इंटरनेशनल डाटा कार्पोरेशन (आईडीसी) ने 2000 में यूएस 350.38 अरब में वैश्विक ई-कॉमर्स के मूल्य का अनुमान लगाया है। यह 2004 तक यूएस 3.14 ट्रिलियन तक चढ़ने का अनुमान है। आईडीसी विश्वभर में ई-कॉमर्स राजस्व में 1 9 52 में 5 से इएसआईएस प्रतिशत हिस्सेदारी में वृद्धि की भविष्यवाणी करता है, जो 2004 में 10 में 2004 में 10 (देखें चित्रा 1)। चित्रा 1: वर्ल्डवाइड ई-कॉमर्स रेवेन्यू, 2000 और 2004 (प्रत्येक देश क्षेत्र के हिस्से के रूप में) एशिया-प्रशांत ई-कॉमर्स राजस्व वर्ष 2001 के अंत तक 76.8 अरब डॉलर से बढ़कर 2004 के अंत तक 338.5 अरब तक होने का अनुमान है। ई-कॉमर्स ई-बिजनेस के समान है, जबकि कुछ ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस का एक-दूसरे का उपयोग करते हैं, वे अलग-अलग अवधारणाएं हैं ई-कॉमर्स में, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग इंटर-बिजनेस या इंटर-संगठनात्मक लेनदेन (फर्मों के बीच और बीच में लेन-देन) और व्यापार से उपभोक्ता लेनदेन (फर्म संगठनों और व्यक्तियों के बीच लेनदेन) में किया जाता है। ई-व्यापार में, दूसरी तरफ, आईसीटी का उपयोग उन व्यवसायों को बढ़ाने के लिए किया जाता है इसमें किसी भी प्रक्रिया को शामिल किया गया है जो एक व्यवसाय संगठन (या तो एक लाभकारी, सरकारी या गैर-लाभकारी संस्था) कंप्यूटर-मध्यस्थता नेटवर्क पर संचालित करता है। ई-व्यवसाय की एक और अधिक व्यापक परिभाषा है: एक संगठन की परिवर्तन नई अर्थव्यवस्था की तकनीकों, दर्शन और कंप्यूटिंग प्रतिमान के आवेदन के माध्यम से अतिरिक्त ग्राहक मूल्य देने के लिए प्रक्रियाएं। ई-बिजनेस में तीन प्राथमिक प्रक्रियाएं बढ़ी हैं: 5 1. उत्पादन प्रक्रियाएं जिसमें भुगतान के स्टॉक प्रसंस्करण की खरीद, आदेश और पुनःपूर्ति शामिल है, जिसमें आपूर्तिकर्ताओं और उत्पादन नियंत्रण प्रक्रियाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक लिंक शामिल हैं 2. ग्राहक-केंद्रित प्रक्रियाएं जिसमें प्रचार और विपणन के प्रयास शामिल हैं, इंटरनेट पर बिक्री, ग्राहकों के खरीद आदेशों और भुगतानों की प्रक्रिया, और ग्राहक सहायता, दूसरों के बीच में और 3. आंतरिक प्रबंधन प्रक्रियाएं जिसमें कर्मचारी सेवाएं, प्रशिक्षण, आंतरिक सूचना-साझाकरण, वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग, और भर्ती शामिल हैं। इलेक्ट्रॉनिक अनुप्रयोगों में बिक्री बल उत्पादकता में सुधार के लिए उत्पादन और बिक्री बलों के बीच सूचना प्रवाह में वृद्धि होती है। कार्यसमूह संचार और आंतरिक व्यावसायिक सूचना के इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशन को भी अधिक कुशल बनाया गया है। 6 क्या इंटरनेट अर्थव्यवस्था ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस के साथ समानार्थी है इंटरनेट अर्थव्यवस्था ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस की तुलना में व्यापक अवधारणा है। इसमें ई-कॉमर्स और ई-बिज़नेस शामिल हैं यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में CREC (इलेक्ट्रॉनिक कॉरर्स में रिसर्च सेंटर) ने कैसे विकसित किया है कि कैसे इंटरनेट अर्थव्यवस्था काम करती है फ्रेमवर्क इंटरनेट अर्थव्यवस्था के चार स्तरों से पता चलता है-उपर्युक्त तीन और एक चौथा बुलाया मध्यस्थ (तालिका 1 देखें)। चित्रा 2. तालिका 1. इंटरनेट कॉमर्स बीएसबीसी, बी 2 सी, सी 2 सी, सी 2 बी के विभिन्न प्रकार क्या हैं? इंटरनेट कॉमर्स से इंटरनेट एक्सप्लोरर का संकल्पनात्मक फ़्रेम, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स, टेक्सास विश्वविद्यालय में अनुसंधान के लिए, इंटरनेट इकनॉमी मापने, 6 जून 2000 को उपलब्ध है। , बी 2 ए और सी 2 ए प्रमुख विभिन्न प्रकार के ई-कॉमर्स हैं: व्यवसाय-टू-बिजनेस (बी 2 बी) व्यवसाय-टू-उपभोक्ता (बीसीसी) व्यवसाय-से-सरकार (बी 2 जी) उपभोक्ता से उपभोक्ता (सी 2 सी) और मोबाइल कॉमर्स ( मीटर वाणिज्य)। बी 2 बी ई-कॉमर्स बी 2 बी ई-कॉमर्स क्या है, इसे ई-कॉमर्स के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह ई-कॉमर्स का प्रकार है जो व्यापारों के बीच और बीच संबंधों के साथ काम करता है। लगभग 80 ई-कॉमर्स इस प्रकार के होते हैं, और अधिकांश विशेषज्ञों का अनुमान है कि बी 2 बी ई-कॉमर्स बीसीसी सेगमेंट की तुलना में तेजी से बढ़ता रहेगा। बी 2 बी बाजार के दो प्राथमिक घटक हैं: ई-फ्रस्ट्रक्टर और ई-मार्केट ई-फ्रस्टराइक्चर बी 2 बी की वास्तुकला है, मुख्य रूप से निम्न शामिल हैं: लॉजिस्टिक्स - परिवहन, भंडारण और वितरण (जैसे प्रॉक्टर एंड गैंबल) आवेदन सेवा प्रदाता - एक केंद्रीय सुविधा (जैसे ओरेकल और लिंकशेयर) से पैकेज किए गए सॉफ़्टवेयर पर तैनाती, होस्टिंग और प्रबंधन ई-कॉमर्स की प्रक्रिया में कार्यों की आउटसोर्सिंग, जैसे कि वेब-होस्टिंग, सुरक्षा और ग्राहक देखभाल समाधान (जैसे आउटसोर्सिंग प्रदाताओं जैसे ईएसएयर, नेट सेलल्स, आईएक्सएल एंटरप्राइजेज और यूनिवर्सल एक्सेस), वास्तविक समय के संचालन और रखरखाव के लिए नीलामी समाधान सॉफ्टवेयर वेब साइट सामग्री प्रबंधन और वितरण (जैसे इंटरव्यूवन और प्रोक्रोटनेट) और वेब आधारित वाणिज्य सहयोगियों (जैसे वाणिज्य एक, एक ब्राउज़र-आधारित, एक्सएमएल-सक्षम की सुविधा के लिए इंटरनेट में नीलामी (जैसे मोइ टेक्नोलॉजीज और ओपनसाइट टेक्नोलॉजीज) सामग्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर क्रय स्वचालन सॉफ्टवेयर) ई-मार्केट्स को वेब साइट के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां खरीदार और विक्रेता एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं और लेनदेन करते हैं। 10 अधिक सामान्य बी 2 बी उदाहरण और सर्वोत्तम अभ्यास मॉडल आईबीएम, हेवलेट पैकार्ड (एचपी), सिस्को और डेल उदाहरण के लिए, सिस्को, इंटरनेट पर अपने 90 से अधिक उत्पाद ऑर्डर प्राप्त करता है अधिकांश बी 2 बी आवेदन सप्लायर प्रबंधन (विशेष रूप से क्रय ऑर्डर प्रसंस्करण), इन्वेंट्री मैनेजमेंट (यानी ऑर्डर-शिप-बिल्स साइकिल प्रबंधन), वितरण प्रबंधन (शिपिंग दस्तावेजों के ट्रांसमिशन में), चैनल प्रबंधन (यानी परिवर्तनों पर सूचना प्रसार) के क्षेत्र में हैं। परिचालन की स्थिति में), और भुगतान प्रबंधन (जैसे इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली या ईपीएस) .11 ईएमएमकेटर 2000 में 79.2 से कुल वैश्विक ई-कॉमर्स में बी 2 बी ई-कॉमर्स के हिस्से में बढ़ोतरी करता है, जो 2004 में बढ़कर 87 हो गया और इसके परिणामस्वरूप में कमी आई 2000 में 20.8 से बीसीसी ई-कॉमर्स का हिस्सा 2004 में केवल 13 में (चित्रा 3)। चित्रा 3. कुल वैश्विक ई-कॉमर्स (2000 और 2004) में बी 2 बी और बीसीसी ई-कॉमर्स का हिस्सा इसी तरह बी 2 बी विकास एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बीसीडी विकास से आगे है। 2001 ईएमएमकेटर अनुमान के मुताबिक, क्षेत्र में बी 2 बी राजस्व 2004 तक 300 अरब से अधिक होने की संभावना है। तालिका 2 क्षेत्र 2000-2004 के वर्षों के लिए क्षेत्र द्वारा बी 2 बी ई-कॉमर्स का अनुमानित आकार दर्शाता है। चित्रा 4. क्षेत्र, 2000-2004 (अरबों) द्वारा प्रस्तावित बी 2 बी ई-कॉमर्स 1. बाजार के विकास में बी 2 बी ई-कॉमर्स के लाभ बी 2 बी बाजारों के विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव निम्नलिखित में स्पष्ट है: लेनदेन लागत बी 2 बी ई-कॉमर्स के संचालन के माध्यम से तीन लागत वाले क्षेत्र काफी कम हैं। सबसे पहले, खोज लागत में कटौती की जाती है, क्योंकि खरीदारों को आपूर्ति की कीमतों की आपूर्ति, आपूर्तिकर्ताओं, उत्पादों और कीमतों के बारे में जानकारी के लिए कई मध्यस्थों के माध्यम से जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पारंपरिक आपूर्ति श्रृंखला में प्रयास, समय और पैसा खर्च किए जाने के संदर्भ में, इंटरनेट अपने पारंपरिक समकक्ष से अधिक कुशल सूचना चैनल है। बी 2 बी बाजारों में, खरीदार और विक्रेता एक एकल ऑनलाइन व्यापार समुदाय में एकत्र हुए हैं, खोज लागत को और भी कम करते हैं। दूसरा प्रसंस्करण लेनदेन (जैसे चालान, खरीद आदेश और भुगतान योजना) की लागत में कमी है, क्योंकि बी 2 बी लेनदेन की प्रक्रियाओं के स्वचालन के लिए अनुमति देता है और इसलिए, अन्य चैनलों (जैसे टेलीफोन और फ़ैक्स )। व्यापार प्रक्रियाओं और लेनदेन में दक्षता को भी ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से बिक्री प्रक्रिया करने की बी 2 बी ई-मार्केट की क्षमता के माध्यम से बढ़ाया गया है। तीसरा, ऑनलाइन प्रसंस्करण सूची प्रबंधन और रसद में सुधार डिस्निटरमेडीशन बी 2 बी ई-मार्केट्स के माध्यम से, आपूर्तिकर्ताओं खरीदारों से सीधे संपर्क और लेनदेन करने में सक्षम हैं, जिससे मध्यस्थों और वितरकों को नष्ट कर सकते हैं। हालांकि, मध्यस्थों के नए रूप उभर रहे हैं। उदाहरण के लिए, ई-मार्केट को खुद मध्यस्थ के रूप में माना जा सकता है क्योंकि वे आपूर्ति श्रृंखला में आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के बीच आते हैं। मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता। ई-मार्केट के अधिक स्पष्ट लाभों के बीच मूल्य पारदर्शिता में वृद्धि एक ई-मार्केट में बड़ी संख्या में खरीदारों और विक्रेताओं का एकत्रण करने से प्रतिभागियों को बाजार मूल्य जानकारी और लेनदेन प्रसंस्करण से पता चलता है इंटरनेट एक खरीद या लेनदेन के बारे में जानकारी के प्रकाशन की अनुमति देता है, जिससे सूचना आसानी से सुलभ हो और ई-मार्केट के सभी सदस्यों के लिए उपलब्ध हो। बढ़ी हुई कीमत पारदर्शिता के कारण बाजार में मूल्य भिन्नता को नीचे खींचने का असर होता है। इस संदर्भ में, खरीदारों को कीमतों की तुलना और बेहतर खरीद निर्णय लेने के लिए अधिक समय प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, बी 2 बी ई-मार्केट गतिशील और वार्तालाप मूल्य के लिए सीमाओं का विस्तार करता है जिसमें कई खरीदार और विक्रेता सामूहिक रूप से मूल्य-निर्धारण और दो-तरफ़ा नीलामी में भाग लेते हैं। ऐसे वातावरण में, कीमतें बोली और ऑफ़र्स के स्वचालित मिलान के माध्यम से निर्धारित की जा सकती हैं। ई-मार्केटप्लेस में, खरीदार और विक्रेता दोनों की अपेक्षा प्रतिस्पर्धी कीमतों तक पहुंचने के लिए एकत्रित होते हैं, जो व्यक्तिगत कार्यों से उत्पन्न होने वाले परिणामों से कम हैं। पैमाने और नेटवर्क प्रभाव की अर्थव्यवस्था। बी 2 बी ई-मार्केट का तेजी से विकास पैमाने की पारंपरिक आपूर्ति-तरफा लागत आधारित अर्थव्यवस्थाएं बनाता है। इसके अलावा, एक महत्वपूर्ण संख्या में खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ लाकर मांग या तरल अर्थव्यवस्थाओं को पैमाने या नेटवर्क के प्रभाव प्रदान करता है। ई-मार्केट में प्रत्येक अतिरिक्त वृद्धिशील भागीदार मांग पक्ष में सभी प्रतिभागियों के लिए मूल्य बनाता है। अधिक प्रतिभागियों ने एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान का निर्माण किया है, जो कि अधिक उपयोगकर्ताओं को ई-मार्केट को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण है। बीसीसी ई-कॉमर्स व्यापार-से-उपभोक्ता ई-कॉमर्स क्या है, या कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच वाणिज्य में ग्राहकों को भौतिक वस्तुओं की खरीद (यानी पुस्तकों या उपभोक्ता उत्पादों जैसे टेंग्बिल) या सूचना के सामान (या इलेक्ट्रॉनिक सामग्री के सामान या डिजीटल सामग्री, जैसे सॉफ़्टवेयर या ई-पुस्तकों) और सूचना माल के लिए, इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर उत्पाद प्राप्त करना। 12 यह ई-कॉमर्स का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे पुराना रूप है इसका मूल ऑनलाइन रिटेलिंग (या ई-टेलिंग) का पता लगाया जा सकता है .13 इस प्रकार, अधिक सामान्य बी 2 सी बिजनेस मॉडल ऑनलाइन रिटेलिंग कंपनियों जैसे एमेज़ान, ड्रगस्टोर, बैयन्ड, बार्न्स एंड नोबल और टॉयलेटरस हैं। जानकारी के सामानों को शामिल करने वाले अन्य बीसीडी उदाहरण ई-ट्रेड और ट्रैवलोकिटी हैं। ई-कॉमर्स के इस प्रकार के अधिक सामान्य अनुप्रयोग क्रय उत्पाद और सूचना के क्षेत्र में हैं, और व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन, जो ऑनलाइन बैंकिंग औजारों (जैसे एहसास) के उपयोग के साथ निजी निवेश और वित्त के प्रबंधन से संबंधित है .14 ई-मार्केट अनुमान है कि दुनिया भर में बी 2 सी ई-कॉमर्स राजस्व 2000 में यू.एस.59.7 बिलियन से बढ़कर 2004 तक यूएस 428.1 अरब तक बढ़ जाएगा। ऑनलाइन खुदरा लेनदेन इस बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। ईमार्केटर का भी अनुमान है कि बी 2 बी की तुलना में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, बीसीसी राजस्व में मामूली आंकड़ा दर्ज करते हुए, 2001 के अंत तक अब तक 8.2 अरब तक पहुंच गया, 2002 के अंत में यह आंकड़ा दोहरी रही, कुल दुनिया भर में बीसीसी बिक्री में नीचे 10। बीसीसी ई-कॉमर्स उपभोक्ता को एक उत्पाद या सेवा के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य खोजने के लिए उपभोक्ताओं को उपभोक्ताओं तक पहुंच बढ़ाने और लेनदेन की लागत (विशेषकर खोज की लागत) को कम कर देता है। बीसीसी ई-कॉमर्स भी बाजार प्रविष्टि बाधाओं को कम कर देता है क्योंकि वेब साइट को स्थापित करने और रखरखाव की लागत एक फर्म के लिए एक ईंट-मोर्टार संरचना स्थापित करने से ज्यादा सस्ता है। सूचना के सामानों के मामले में, बीसीसी ई-कॉमर्स भी अधिक आकर्षक है क्योंकि यह भौतिक वितरण नेटवर्क की अतिरिक्त लागत में फैक्टरिंग से कंपनियां बचाता है। इसके अलावा, बढ़ती और मजबूत इंटरनेट आबादी वाले देशों के लिए सूचना माल पहुंचाना तेजी से व्यवहार्य हो जाता है। बी 2 जी ई-कॉमर्स व्यापार-से-शासन ई-कॉमर्स क्या है या बी 2 जी को आम तौर पर कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के बीच वाणिज्य के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह सार्वजनिक खरीद, लाइसेंसिंग प्रक्रियाओं, और अन्य सरकारी-संबंधित कार्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग को संदर्भित करता है। इस प्रकार की ई-कॉमर्स में दो विशेषताएं हैं: पहला, सार्वजनिक क्षेत्र ई-कॉमर्स की स्थापना करने और दूसरे में एक पायलटलिंग की भूमिका निभाता है, यह माना जाता है कि सार्वजनिक क्षेत्र की खरीद प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। 15 वेब आधारित खरीद नीतियों की खरीद प्रक्रिया की पारदर्शिता में वृद्धि (और अनियमितताओं के जोखिम को कम करता है) हालांकि आज तक, कुल ई-कॉमर्स के घटक के रूप में बी 2 जी ई-कॉमर्स मार्केट का आकार महत्वहीन है, क्योंकि सरकारी ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम अविकसित रहता है। सीसीसी ई-कॉमर्स उपभोक्ता से उपभोक्ता ई-कॉमर्स या सी 2 2 सी क्या है निजी व्यक्तियों या उपभोक्ताओं के बीच बस वाणिज्य। ई-कॉमर्स के इस प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक बाजारों और ऑनलाइन नीलामियों की वृद्धि, विशेष रूप से ऊर्ध्वाधर उद्योगों में, जहां कई व्यवसायियों के बीच में वे क्या चाहते हैं, के लिए बोली लगा सकती हैं .16 इसमें नए बाजारों के विकास की शायद सबसे बड़ी क्षमता है। इस प्रकार का ई-कॉमर्स कम से कम तीन रूपों में आता है: नीलामी एक पोर्टल पर काम करती है, जैसे कि ईबे, जो वेब पीयर-टू-पीयर सिस्टम में ऑनलाइन रीयल-टाइम बोली लगाने की अनुमति देता है, जैसे नेपस्टर मॉडल ( आईआरसी के समान चैट फ़ोरम द्वारा उपयोग किए गए उपयोगकर्ताओं के बीच फाइल साझा करने के लिए एक प्रोटोकॉल) और अन्य फाइल एक्सचेंज और बाद में मनी एक्सचेंज मॉडेल्स और क्लासिफाइड विज्ञापन जैसे एक्साइट क्लासीफाइड्स और ई-वैन्त पाकविल्स (एक इंटरैक्टिव, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, जहां खरीदार और विक्रेता बातचीत कर सकते हैं और जो क्रेता लीड्स एएमपी विज्ञापन चाहते हैं) उपभोक्ता से व्यापार (सी 2 बी) लेनदेन में रिवर्स नीलामियां शामिल हैं, जो लेनदेन को चलाने के लिए उपभोक्ता को सशक्त बनाती हैं। जब प्रतिस्पर्धा करने वाली एयरलाइंस यात्रियों की प्रतिक्रिया के बाद यात्रियों की प्रतिक्रिया में यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ यात्रा और टिकट ऑफर देती है, तो इसका एक ठोस उदाहरण न्यूयॉर्क से सैन फ्रांसिस्को तक उड़ना चाहता है। ग्लोबल सी 2 सी ई-कॉमर्स के सापेक्ष आकार के बारे में बहुत कम जानकारी है हालांकि, ईबी और नेपस्टर जैसी लोकप्रिय सीसीसी साइटों के सीसी 2 सी आंकड़े बताते हैं कि यह बाजार काफी बड़ा है। ये साइट हर रोज बिक्री में करोड़ों डॉलर का उत्पादन करती हैं उपभोक्ता ई-कॉमर्स के उपभोक्ता के पास सी 2 सी साइट्स के फायदों के कई लाभ हैं। उपभोक्ताओं को प्राथमिक लाभ लागत में कमी है अन्य ई-कॉमर्स साइटों पर विज्ञापन की जगह खरीदना महंगा है। सेलर्स अपनी वस्तुओं को सीसीसी वेबसाइट के आधार पर निःशुल्क या न्यूनतम शुल्क के साथ पोस्ट कर सकते हैं। सीसी 2 वेबसाइटें खरीदारों और विक्रेताओं के लिए एक सही मंच बनाती हैं जो संबंधित उत्पादों को खरीदने और बेचने की इच्छा रखते हैं। संबंधित उत्पादों को खोजने की क्षमता से ग्राहक रूपांतरण अनुपात में आगंतुक की वृद्धि हुई है। व्यापार मालिक कम से कम सी 2 सी वेबसाइटों को बनाए रख सकते हैं और वितरण स्थानों की अतिरिक्त लागत के बिना लाभ बढ़ा सकते हैं। एक सीसीसी ई-कॉमर्स वेबसाइट का एक अच्छा उदाहरण एस्टी है, यह एक साइट है जो उपभोक्ताओं को कला, फोटोग्राफी, कपड़े, गहने, भोजन, स्नान और सौंदर्य उत्पादों, रजाई, घुटने के ढक्कन सहित हस्तनिर्मित या विंटेज वस्तुओं और आपूर्ति खरीदने और बेचने की अनुमति देती है, और खिलौने सीसीसी साइटों के नुकसान इन प्रकार की साइटों के लिए भी कुछ नुकसान हैं। इन प्रकार की वेबसाइटों पर लेनदेन करने से खरीदार और विक्रेता के बीच सहयोग की आवश्यकता होती है। यह कई बार ध्यान दिया गया है कि इन दोनों के साथ सहयोग नहीं होता है एक लेनदेन के बाद एक-दूसरे को बनाया गया है। वे लेनदेन की जानकारी साझा नहीं करते हैं जो कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से हो सकती हैं। यह ऑनलाइन धोखाधड़ी का कारण बन सकता है क्योंकि खरीदार और विक्रेता एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं। मुकदमेबाजी को या तो समाप्त होने या साइट पर लगाया जा सकता है, अगर इसके नियमों और शर्तों में अस्वीकरण का उल्लेख नहीं किया गया है। यह सी 2 सी वेबसाइटों को भी बाधित कर सकता है जो उपभोक्ता ईकॉमर्स वेबसाइटों को उपभोक्ता को संभालते हैं, यह लगता है कि ऑनलाइन रोकने के लिए बहुत सतर्क हो गए हैं घोटाले। एम-कॉमर्स एम-कॉमर्स (मोबाइल कॉमर्स) क्या है वायरलेस तकनीक के माध्यम से सामानों और सेवाओं की खरीद और बिक्री-यानी सेलुलर टेलीफोन और व्यक्तिगत डिजिटल सहायकों (पीडीए) जैसे हाथ में उपकरणों जापान को एम-कॉमर्स में वैश्विक नेता के रूप में देखा जाता है। चूंकि वायरलेस डिवाइस पर सामग्री वितरण तेज, अधिक सुरक्षित और स्केलेबल हो जाती है, कुछ का मानना ​​है कि डिजिटल कॉमर्स लेनदेन के लिए पसंद की विधि के रूप में एम-वाणिज्य वायरलाइन ई-कॉमर्स को पार करेंगे। यह एशिया-प्रशांत के लिए भी सच हो सकता है जहां इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मुकाबले अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं। एम-कॉमर्स से प्रभावित उद्योगों में शामिल हैं: वित्तीय सेवाएं मोबाइल बैंकिंग (जब ग्राहक अपने खातों का उपयोग करने और अपने बिलों का भुगतान करने के लिए अपने हाथों वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं), साथ ही ब्रोकरेज सेवाओं (जिसमें स्टॉक कोट्स प्रदर्शित किए जा सकते हैं और उसी हैंडहेल्ड डिवाइस से आयोजित किए जा सकते हैं) दूरसंचार जिसमें सेवा में परिवर्तन, बिल भुगतान और खाता समीक्षा सभी एक ही हाथ में डिवाइस Serviceretail से आयोजित किया जा सकता है चूंकि उपभोक्ताओं को उड़ान भरने और सूचना सेवाओं के आदेश देने और भुगतान करने की क्षमता दी जाती है। जिसमें एक मोबाइल डिवाइस के लिए मनोरंजन, वित्तीय समाचार, खेल के आंकड़े और यातायात अद्यतन शामिल हैं। 7.1 फोरेस्टर रिसर्च का अनुमान है कि 2005 तक यूएस 3,4 अरब की बिक्री पीडीए और सेल फोन का उपयोग बंद कर दी गई है (तालिका 3 देखें)। चित्रा 5। तालिका 3. फोरेस्टर एम-वाणिज्य बिक्री पूर्वानुमान, 2001-2005Emers आदेशों को व्यापक और शक्तिशाली ई-कॉमर्स कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए बढ़ाया गया है प्रोटीस ई-कॉमर्स ट्रेडिंग समाधान को अधिकृत ग्राहकों को बैक ऑफिस ऑर्डर और स्टॉक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा सीमलेस प्रसंस्करण के आदेशों को दर्ज करने के लिए सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि मौजूदा ऑर्डर की स्थिति की जांच हो सके या इंटरनेट पर अकाउंट पूछताछ की जा सके। ई-कॉमर्स की चुनौती नियंत्रण बनाए रखने और उच्च स्तर की सेवा प्रदान करने के दौरान महत्वपूर्ण अवसरों का लाभ उठाना है। सुरक्षा और प्रबंधन नियंत्रण का उचित स्तर भी बनाए रखा जाना चाहिए। उपलब्ध तकनीकी द्वारा ग्राहकों की अपेक्षाएं उठाई जाती हैं और वादे पर पहुंचने में असमर्थता के कारण ग्राहक अलगाव होगा इंटरनेट लाभ का उपयोग करने से थोड़ा लाभ केवल उन आदेशों के लिए एक ई-मेल ट्रांसमिशन सुविधा के रूप में प्राप्त होता है जो बाद में पुनः दर्ज किए जाते हैं और स्टॉक की उपलब्धता मैन्युअल रूप से पुष्टि करते हैं प्रोटोसस इन चुनौतियों से निम्नलिखित प्राथमिक डिजाइन मापदंडों के साथ एक पूरी तरह से एकीकृत, सुरक्षित और कुशल समाधान प्रदान करता है: बैक ऑफिस ऑर्डर, इन्वेंट्री और सप्लाई चेन सिस्टम के साथ निर्बाध एकीकरण उपयोगकर्ता इंटरफेस स्पष्ट होना चाहिए और इंटरनेट प्रतिक्रियाओं का उपयोग करना आसान होना चाहिए सामान्य परिस्थितियों में स्वीकार्य स्तर सिस्टम को लागत प्रभावी होना चाहिए समाधान हल करने योग्य होना चाहिए ताकि प्रदर्शन को बनाए रखा जा सकता है क्योंकि वॉल्यूम बढ़ाना एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए उच्च उपलब्धता हासिल की जानी चाहिए ऑर्डर प्रविष्टि सुविधा ग्राहक को एक आदेश बनाने में सक्षम बनाती है लाइन पर उपलब्ध उत्पाद सूची के आधार पर चयन टोकरी। सूची में उत्पाद विवरण, चित्र और मूल्य निर्धारण शामिल होंगे। शक्तिशाली खोज क्षमताओं से ग्राहक आसानी से उन उत्पाद को चुन सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। नियमित ग्राहक के लिए पिछले ऑर्डर के विवरण उपलब्ध होंगे तो मानक या दोहराए जाने वाले आदेश आसानी से दर्ज किए जा सकते हैं। एक बार ऑर्डर पूरा हो जाने पर, स्टॉक की उपलब्धता को मुख्य इन्वेंट्री डाटाबेस के खिलाफ चेक किया जाएगा और सिस्टम यह पुष्टि करेगा कि स्टॉक शिपमेंट के लिए उपलब्ध है या अनुमानित उपलब्धता की तारीख। ग्राहक को ऑर्डर के सभी या हिस्से की पुष्टि, संशोधन या रद्द करने का विकल्प होगा। अगर परिवर्तन किए गए हैं, तो स्टॉक की उपलब्धता की पुष्टि या रद्द होने तक स्टॉक की उपलब्धता को फिर से चिह्नित किया जाएगा। एक बार पुष्टि की जाती है, ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए स्टॉक को आवंटित किया जाएगा। स्वचालित क्रेडिट कार्ड प्राधिकरण सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। गैर प्राधिकरण की स्थिति में आदेश को पकड़ पर रखा जाएगा और इसे ग्राहक सेवा कर्मियों द्वारा आगे की कार्रवाई के लिए ध्वजांकित किया जाएगा। एक बार सफलतापूर्वक सत्यापित किए गए आदेश को मानक प्रोटेस (या अन्य बाहरी) ऑर्डर प्रोसेसिंग सिस्टम के माध्यम से संसाधित किया जाएगा वैकल्पिक रूप से, ऑर्डर की स्थिति जानकारी ईमेल के माध्यम से निम्नलिखित चरणों में प्रेषित की जा सकती है: पुष्टिकरण, भुगतान निकासी, प्रेषण और वापस आदेश दिया गया। ग्राहक किसी भी बकाया आदेश या पिछले आदेशों के बारे में ऐतिहासिक जानकारी पर मौजूदा ऑर्डर स्थिति जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी समय प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। प्रोटीस ई-कॉमर्स सिस्टम एक ही सर्वर पर मुख्य आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली के रूप में स्थित हो सकता है, या दूरस्थ सर्वर पर स्थित हो सकता है जो मेजबान सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचार करता है। प्रोटीस ई-कॉमर्स समाधान को मुख्य प्रोटेस सिस्टम के साथ एकीकृत किया जा सकता है या एक्सएमएल या अन्य मैसेजिंग सम्मेलनों का उपयोग कर बाहरी सिस्टम से जुड़ा हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें लिंडा रॉडवे पर 44 (0) 121 717 7474 या मुझे ईमेल करें moreinfoproteussoftware

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